https://www.cargear.in/maruti-suzuki-trademarks-s-assist-name-could-be-churchless-manual-transmission-know-detalis/
Car review Maruti Suzuki new trademarks file the name 'S-Assist

Maruti Suzuki ने S-Assist नाम को कराया ट्रेडमार्क,जानें इसके बारे में

image credit-motoroids

इंडिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपना ऐक और नया ट्रांसमिशन को लाने वाला हे रिपोर्ट के मुताबिक मारुति ने ऐक S Assist नाम से ट्रेडमार्क को दर्ज करवाया है।

कहा जा रहा है की मारुति सुजुकी iMT ट्रांसमिशन को अपनी कार्स देने वाली है। इसे सबसे पहले  हुंडई ने IMT को अपनी Venue में दिया था। और इसके बाद Kia ने भी अपनी Sonet में दिया था अब मारुती सुजुकी भी इसे लाने वाली है।

और आज मे आपको इसी ट्रांसमिशन के बारे मे बताने वाला हु तो आए जानते है।

आईएमटी ट्रांसमिशन क्या होता है?

अब बात करते है की iMT ट्रांसमीशन होता क्या है यह ऐक क्लच लेस मैनुअल ट्रांसमिशन होता मतलब  इस IMT ट्रांसमिशन को हाइब्रिड ट्रांसमिशन भी कहा जाता है। मतलब की मैनुअल और ऑटोमेटिक गियर बॉक्स सेटअप के बीच बीच का वर्जन है। इस नए ट्रांसमिशन में गियर तो होते है पर लेकिन क्लच नहीं होता है।  पेडल दबाए  ही गियर चेंज कर सकते है।इस सेमी आटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम मे TCU यानी (ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट और कुछ सेंसर होते है) जेसे ही ड्राइवर  गियर चेंज करने वाला होता है तो ये सेंसर हाइ ड्रोलिक एकट्यूएटर को गियर शिफ्ट करते समय क्लच प्लेट को सलग्न करने और अलग करने का सिगनल भेजते है। इस सिस्टम में H पेटर्न वाला गियर शिफ्ट होता है।

क्या IMT AGS से किस मामले मे बेहतर है?1

मारुती ने इस नए ट्रांसमिशन पर कोई बयान नहीं दिया है। पर मारुति सुजुकी ने इसे पहले अपनी कार्स मे AGS यानी AMT ट्रांसमिशन दिया है, उसके बाद मारुती अर्टिगा, ब्रेजा जेसी कार मे ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया है। इसके अलावा सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी बलेनो में दिया है। अब बात करते हैं की यह IMT ट्रांसमिशन AMT ट्रांसमिशन से बेहतर विकल्प क्यों है AMT ट्रांसमिशन मे जब आप गीयर चेंज करते है तो जर्क और गियर चेंज की आवाज आती है। और माइलेज भी कोई अच्छी नही मिलता है। वही IMT ट्रांसमिशन मे आप के हाथ मे गियर होता है और आप खुद चेंज कर सकते है। और अच्छा माइलेज भी निकाल सकते है।

आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताए

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *